व्यास तीर्थ का प्रणाम मंत्र
“अर्थीकल्पिता कल्पोयम् प्रत्यर्थ गजकेसरी
व्यासतीर्थ गुरुर्भूयद् अस्मदिष्टार्थ सिद्धये”
व्यास तीर्थ की पहचान:
ब्रह्मण्य तीर्थ के शिष्य श्रील व्यासतीर्थ को व्यासराज स्वामी के नाम से भी जाना जाता है। वे राजेंद्र तीर्थ की वंशावली में चौथे आचार्य बने। उनका जन्म भारत के मैसूर जिले के बानूर गाँव में लगभग १४६० ई. में हुआ था। उनके पिता का नाम वल्लन सुमति था। वे रामाचार्य की छठी संतान थे जो कश्यप गोत्र के थे। चूँकि वल्लन की पहली पत्नी लंबे समय तक निःसंतान थी, इसलिए उन्होंने दूसरी महिला से विवाह किया और उनके तीन बच्चे हुए। उनका उपनाम सुमति रखा गया था। “वल्लन” संभवतः भगवान बलराम का स्थानीय नाम था। ब्रह्मण्य तीर्थ के आशीर्वाद से व्यासतीर्थ का जन्म वल्लन के दूसरे पुत्र के रूप में हुआ था। अपने बचपन में, व्यासतीर्थ को उनके पिता के गुरु ब्रह्मण्य तीर्थ के नाम पर उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में “यतिराज” के रूप में जाना जाता था। यतिराज ने प्राथमिक शिक्षा की शुरुआत में वर्णमाला सीखने के अनुष्ठान “विद्यारम्भ संस्कार” से गुज़रा। सात साल की उम्र में उनका उपनयन संस्कार हुआ। अगले चार साल तक वे गुरुकुल में रहे। ग्यारह साल की उम्र में वे घर लौट आए और पाँच साल तक कविता, नाटक और व्याकरण का अध्ययन करते रहे।
व्यासतीर्थ अपने गुरु से मिलते हैं और संन्यास लेते हैं:
व्यासतीर्थ के जन्म से पहले उनके पिता वल्लन ने शपथ ली थी कि वे अपने दूसरे बच्चे को ब्रह्मण्य तीर्थ को समर्पित करेंगे। बच्चे के जन्म के बाद उन्होंने लड़के का नाम “यतिराज” रखा। उनका नाम न केवल ब्रह्मण्य तीर्थ के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है बल्कि उनके भावी भिक्षुत्व को भी दर्शाता है।
छोटे लड़के के प्रति परिवार के गहरे लगाव के बावजूद, उन्होंने लड़के को स्वयं चनापटना में अपने गुरु ब्रह्मण्य तीर्थ के पास ले जाकर अपना वादा पूरा किया। वहाँ उन्होंने लड़के को अपने गुरु को अर्पित कर दिया और घर लौट आए। ब्रह्मण्य तीर्थ इस पर बहुत प्रसन्न हुए। वह उसे संन्यास प्रदान करना चाहते थे ताकि उसकी उन्नत बुद्धि का उपयोग वैष्णव धर्म की सेवा में किया जा सके। यतिराजा ब्रह्मण्य तीर्थ की आंतरिक इच्छा को नहीं समझ पाए। वह भाग कर अपने घर की ओर चल पड़े। एक रात जब वह जंगल में एक पेड़ के नीचे सो रहे थे, भगवान विष्णु उनके सपने में आए और उन्हें बताया कि क्या करना है। उसी दिन, युवा यतिराजा आश्रम लौट आए। अपने गुरु के प्रति अपनी भक्ति साबित करने के बाद, यतिराजा को औपचारिक रूप से संन्यास की दीक्षा दी गई और “व्यासतीर्थ” नाम दिया गया।
विद्वत्ता एवं प्रसिद्धि की प्राप्ति:
१४७५ और १४७६ ई. में दो साल के अकाल के दौरान उनके गुरु ब्रह्मण्य तीर्थ का निधन हो गया। वे १४७८ के आसपास अपनी किशोरावस्था के अंत में वे वेदान्त पीठ पहुंचे। वह बहुत छोटे थे और अपने गुरुदेव के साथ बहुत कम समय बिताते थे। ऐसी अफवाह थी कि वे माधव दर्शन को अच्छी तरह नहीं जानते थे। इसलिए वे अध्ययन करने के लिए कांचीपुरम चले गए। कुछ ही समय में वे एक प्रसिद्ध विद्वान बन गए। इस दौरान व्यासतीर्थ ने शास्त्रों का गहन ज्ञान प्राप्त किया। उन्होंने तर्कशास्त्र में महारत हासिल की। कांचीपुरम पूरे दक्षिण भारत में शास्त्र अध्ययन का उद्गम स्थल था। व्यासतीर्थ वहां लंबे समय तक रहे। उन्होंने पंडित ( नाम ?) की देखरेख में सद् दर्शन (दर्शन के छह वैदिक विद्यालय) का अध्ययन किया । उन्होंने सभी प्रकार के दर्शन में गहन ज्ञान प्राप्त किया; यहां तक कि शंकर और रामानुज दर्शन के साथ-साथ न्याय (तर्क) में भी। उनकी उत्कृष्ट रचनाएँ ‘न्यायमृत’ , ‘तात्पर्य चंद्रिका’ और ‘तर्क तांडव’ इसकी गवाही देती हैं।
मुलबागल और विद्यानगर में श्रीपादराजा की सीट पर आगमन:
कांचीपुरम से वे मुलबागल आए, जो श्रीपादराजा की गद्दी थी। यह कांचीपुरम की तरह ही शिक्षा का एक और स्थान था। श्रीपादराजा को लक्ष्मीनारायण तीर्थ (1420-1487) के नाम से भी जाना जाता था। मुलबागल में,
वे पद्मनाव तीर्थ के मुख्य मठाधीश और स्वर्णवर्ण तीर्थ के सातवें वंशज थे। ऐसा माना जाता है कि ब्राह्मणया तीर्थ की माँ और श्रीपादराज की माँ पारिवारिक रिश्ते से बहनें थीं और लगभग एक ही उम्र की थीं। श्रीपादराज के पिता उत्तरादि मठ के रघुनाथ तीर्थ के समकालीन थे। उनका जन्म 1884 में हुआ था और 1502 में उनका निधन हो गया। श्रीपादराज की सलाह पर व्यासतीर्थ विद्यानगर और शाही दरबार (1485-86) गए। वहाँ उन्हें ब्राह्मणत्व, वैष्णवत्व, वर्णाश्रम और भगवान की पूजा की पात्रता पर उनके रुख के लिए मान्यता मिली।
चंद्रगिरि में श्रीपाद व्यासतीर्थ का आगमन:
व्यासतीर्थ की जीवनी के उत्तरार्ध में चंद्रगिरि में सलुवा नरसिंह के राज दरबार में उनके आगमन और उनके शाही स्वागत का अद्भुत वर्णन है। राजा ने उन्हें बहुमूल्य मोतियों, सोने और चांदी से अभिषेक किया और एक कुलीन आचार्य के योग्य सभी ऐश्वर्य प्रदान किए । इस प्रकार व्यासतीर्थ ने शाही सम्मान में वहाँ कुछ वर्ष बिताए। वहाँ उनकी मुलाकात उस समय के कई विद्वानों से हुई। उन्होंने उन सभी के साथ शास्त्रार्थ किया और उन्हें पराजित किया। उन्होंने गंगेश तत्व चिंतामणि के विचारों और तर्कों पर एक शास्त्रार्थ किया। उस समय वे तिरुपति में भगवान विष्णु की सेवा में लगे हुए थे। तिरुमाला में पहाड़ पर
व्यासतीर्थ का मठ आज भी मौजूद है। बारह साल (1486-98) तक वहाँ रहने के बाद उन्होंने अपने शिष्यों को भगवान की पूजा का जिम्मा सौंपा और फिर वहाँ से चले गए।
सिंहासन पर चढ़ना:
एक बार व्यासतीर्थ ने अपनी रहस्य शक्ति से देखा कि विजयनगर के शासक पर ‘कुहाया ओगा’ नामक ग्रहों की अशुभ ऊर्जाओं का प्रभाव पड़ेगा। उस अशुभ शक्ति का प्रभाव एक अग्नि भट्ठी की तरह था, जो सिंहासन सहित पूरे महल को जला सकता था। अपने शिष्यों और विजयनगर साम्राज्य को इस अशुभ प्रभाव से बचाने के लिए, वे स्वयं सिंहासन पर चढ़ गए। व्यासतीर्थ ने अपने बाहरी वस्त्र से आग बुझाई और अपने शिष्यों को बचाया। बाद में उन्होंने अपने विश्वसनीय शिष्य कृष्णदेव राय को राज्य सौंप दिया। इस चमत्कार का वर्णन हरिदास (दशकूतों में से एक) ने कई भजनों में किया है। इस घटना की याद में व्यासतीर्थ वंश के स्वामी आज भी इस दिन एक शाही दरबार का आयोजन करते हैं।
विजयनगर राज्य के राजगुरु बने:
इसके बाद व्यासतीर्थ को विजयनगर राज्य के दयालु संरक्षक के पद पर प्रतिष्ठित किया गया। उन्हें बिना किसी प्रतियोगिता के यह पद दिया गया था। उस समय, पूरे भारत के सभी ब्राह्मण विद्वानों ने उन्हें शास्त्रार्थ के लिए चुनौती दी। कलिंग, उड़ीसा के एक विद्वान ब्राह्मण वासव भट्ट उनके नेता थे। तीस दिनों की कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद व्यासतीर्थ ने जीत हासिल की।
इस प्रसिद्धि के परिणामस्वरूप, राजा कृष्णदेव राय ने उन्हें 1509 में अपना गुरु स्वीकार किया। सम्मान के प्रतीक के रूप में, कृष्णदेव राय ने 1500 में व्यासतीर्थ को एक ऊँट और ढोल की छवि वाला हरा झंडा भेंट किया। यह आज भी व्यासार्य मठ, गोशाला में सुरक्षित है। एक बार राजा नृसिंह ने मुस्लिम सुल्तानों पर हमला किया। उस समय उनके पास यह झंडा था। इन मुस्लिम सुल्तानों ने भक्तों को धमकाया और प्रताड़ित किया और दक्षिण भारत के मंदिरों पर हमला किया। लेकिन कृष्णदेव राय, नृसिंह, शिवाजी और अन्य महान क्षत्रिय राजाओं के शासन के दौरान, सुल्तान आगे नहीं बढ़ सके।
व्यासराय की श्री चैतन्य देव से मुलाकात:
श्री कृष्ण चैतन्य महाप्रभु ने अपनी उडुपी यात्रा के दौरान माधव संप्रदाय के प्रमुख आचार्यों के साथ ” साध्य साधना तत्व ” पर चर्चा की। इसका वर्णन श्री चैतन्य चरितामृत (मध्य, IX, 245) में किया गया है:
“माध्वाचार्य-स्थाने अइला यंहा ‘तत्त्ववादी’
उडुपीते ‘कृष्ण’ देखी, ताहं हेल प्रेमोनमादि”
अनुवाद: चैतन्य महाप्रभु इसके बाद माधवाचार्य के स्थान उडुपी पहुँचे, जहाँ तत्ववादी कहलाने वाले दार्शनिक निवास करते थे। वहाँ उन्होंने भगवान कृष्ण के विग्रह को देखा और आनंद से उन्मत्त हो गए।
रघुवर्य तीर्थ उडुपी मठ के तत्कालीन आचार्य थे । उनके बाद व्यासराय या व्यासतीर्थ अगले आचार्य बने । न्याय में उनकी महान विद्वता थी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे बहुत लंबे समय तक जीवित रहे, लगभग १४७६ ई. से १५६९ ई. तक। अपने जीवन के अंतिम ६० वर्षों तक, उन्होंने उडुपी मठ में आचार्य की गद्दी संभाली । यद्यपि उनकी तिथि काफी विवादित है, फिर भी यह माना जा सकता है कि उनकी मुलाकात श्री चैतन्य से हुई थी। क्योंकि श्री चैतन्य देव लगभग १५१५ ई. में उडुपी आए थे। उस समय व्यासराय या व्यासतीर्थ वहाँ के माधव मठ के प्रमुख थे। यद्यपि श्री चैतन्य पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान हैं, फिर भी वे न्याय में अपनी निपुणता के लिए प्रसिद्ध थे। उनकी महिमा सुनकर रघुवर्यतीर्थ, व्यासराय और अन्य माधव संन्यासी उनके चरण कमलों के दर्शन करने आए।
“तां-सबारा अंतरे गर्व जानि गौरचंद्र
तां-सबा-संगे गोष्ठी करिला आरंभ”
अनुवाद: उनको अत्यन्त अभिमानी समझकर चैतन्य महाप्रभु ने अपनी चर्चा आरम्भ की।
व्यासराय को न्याय का भी बहुत ज्ञान था। महाप्रभु से मिलने के बाद उन्हें न्याय का गहन ज्ञान प्राप्त हुआ। कुछ विद्वान मानते हैं कि उनकी पुस्तक “न्यायामृत” श्रीमन महाप्रभु से उनकी मुलाकात का परिणाम है। व्यासतीर्थ के वेदांत पर उत्कृष्ट ग्रंथ, “न्यायामृत” को अक्सर भगवान विष्णु के सुदर्शन के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह पुस्तक मायावाद सिद्धांत के तर्कों को आश्चर्यजनक रूप से नष्ट कर देती है।
( ओम विष्णुपाद श्रीमद् भक्ति प्रज्ञान केशव गोस्वामी महाराज द्वारा रचित ” मायावदेर जीवनी” से उद्धरण ) [यह स्पष्ट नहीं है कि वास्तव में क्या उद्धृत किया गया है। उद्धरण में सभी परिवर्तन पूर्ववत करने होंगे]
दैवी तिरोभाव:
श्रीपाद व्यासतीर्थ शनिवार ८ मार्च १५३९ को फाल्गुन मास की चतुर्थी तिथि को अन्तर्धान हो गए । उनका समाधि मंदिर हम्पी में एनगेंडी से आधा किलोमीटर दूर, तुंगभद्रा नदी के किनारे नव